स्किन टैनिंग

स्किन टैनिंग से बचाव के घरेलू उपाय – Skin Tan Treatment

मौसम सर्दी का हो या गर्मी का, सूर्य की किरणों का हमारी त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। सूर्य की किरणों में अल्ट्रा वायलेट रेज़ होती है, जिसके कारण त्वचा के कई रोग होते है। सूर्य की किरणों में ज्यादा देर तक रहने से त्वचा अपनी चमक खो देती है और उसका रंग सांवला होने लगता है। त्वचा के ऐसे सावंलेपन को स्किन टैनिंग कहा जाता है।

सूर्य की किरणों के अलावा प्रदूषण के कारण भी हमारी त्वचा काली पड़ जाती है। सूर्य की किरणों और प्रदूषण का सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे चेहरे और खुली त्वचा पर पड़ता है। ऐसे में हमारी त्वचा दोरंगी हो जाती है। चेहरे का निखार और चमक कालेपन के कारण कम हो जाती है। जिससे चेहरा देखने में ख़राब लगने लगता है।

टैनिंग दूर करने के लिए लोग ब्यूटी पार्लर जाते है या फिर महंगे रसायन युक्त उत्पादों का प्रयोग करते है। कालेपन को दूर करने के इन उपायों पर खर्च भी ज्यादा होता है और रसायन युक्त उत्पाद उपयोग करने से त्वचा को भी नुकसान पहुँचता है।

स्किन टैनिंग से बचाव के घरेलू उपाय

स्किन टैनिंग से बचाव के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते है। इसमें समय भी कम लगता है और अनावश्यक खर्च  से भी बचते है। नीचे हमने टैनिंग दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताएं है। इन उपायों से आप आसानी से सांवलेपन से छुटकारा पा सकते है।

टैनिंग से बचाव के लिए हल्दी और बेसन का उपयोग

बेसन और हल्दी से बना फेस पैक लगाने से कालापन दूर हो जाता है। हल्दी में औषधिये गुण होते है। हल्दी प्राकृतिक रूप से चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाकर कालेपन को ख़त्म करता है। बेसन स्क्रैबेर की तरह काम करता है।

फेस पैक बनाने के लिए दो बड़े चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी, एक बड़ा चम्मच गुलाब जल और एक बड़ा चम्मच दूध डालकर सभी सामग्रियों को मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। मिश्रण को लगाने से पहले टैन प्रभावित त्वचा को अच्छे से धों लें। अब तैयार मिश्रण को टैन प्रभावित त्वचा पर अच्छे से लगाएं। सूख जाने पर पानी का छींटा मारकर स्क्रबिंग करें। सके लिए हाथों को क्लॉकवाइज एवम एंटी क्लॉकवाइज घुमायें एवं बत्ती के रूप में त्वचा से निकालें। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते है।

नींबू, दही एवं टमाटर का घरेलू उपाय द्वारा स्किन टैनिंग से बचाव

जहाँ नींबू  ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है वहीं टमाटर के गुण चेहरे से दाग धब्बे हटाने का काम करता है। दही भी चेहरे को साफ़ रखने के लिए जरुरी है। ये तीनो तत्व चेहरे के लिए लाभकारी है। यह चेहरे को स्वस्थ रखने के साथ जरुरी पोषक तत्वों की पूर्ति भी करता है।

मिश्रण को तैयार करने के लिए एक चम्मच टमाटर का गुदा, एक चम्मच दही और एक छोटा चम्मच नींबू के रस को एक बर्तन में अच्छे से मिला लें। इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर सादे पाने से धोकर साफ़ कर लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन कर करें।

शहद और पपीता – प्राकृतिक ब्लीचिंग की तरह होते है

पपीते में पेपिन एंजाइम होता है जो चेहरे के रंग को निखारने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियों को कम करता है एवं शहद एक प्राकृतिक ब्लीचिंग की तरह काम करता है। अतः दोनों का मिश्रण चेहरे के लिए बहुत लाभकारी है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए एक कप पपीते के गुदा में एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिला लें। इस तैयार पेस्ट को टैन त्वचा पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें। बाद में सादे पानी से धों लें।

नींबू एवं ककड़ी का फेस मास्क

स्किन टैनिंग से बचाव के लिए नींबू और ककड़ी का फेस पैक बहुत लाभकारी है। फेस पैक को तैयार करने के लिए एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच ककड़ी का रस एवं कुछ बूंदे गुलाब जल डालकर अच्छे से मिला लें। इस तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रहने दें। सूखने के बाद सादे पानी से मुँह धुलकर मुलायम कपड़े से चेहरे को अच्छे से सूखा लें। इस फेस मास्क को रात में लगाएं, जिससे आपको इसका पूरा लाभ मिल सके।

नींबू एवं आलू से तैयार मिश्रण

आलू में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन एवं फाइबर पाए जाते है। जिसकी वजह से आलू डार्क सर्कल, झुर्रियां एवम शुष्क त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। आलू के साथ नींबू का रस मिलाने से चेहरे पर निखार आता है।

आलू के रस में कुछ बूँदें नींबू का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस तैयार मिश्रण को उँगलियों से चेहरे पर लगाएं। 30 से 40 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धों लें। इस मिश्रण से चेहरे की थकावट भी दूर होती है।

एलोवेरा, मसूर की दाल एवं टमाटर का घरेलू उपाय

मसूर की दाल से त्वचा में खिंचाव आता है जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियाँ एवं झाई कम होती हैं। एलोवेरा सूर्य की खतरनाक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने का कार्य करता है। टमाटर चेहरे के दाग धब्बों के लिए लाभकारी है। अतः तीनों का मिश्रण टैनिंग कम करने के लिए गुणकारी है।

इस मिश्रण को तैयार करने के लिए पहले मसूर की दाल को पानी में रातभर भीगों दें। फिर उसे दरदरा पीस लें। अब इसमें एलोवेरा का ताज़ा जेल और टमाटर का गुदा मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को मालिश करते हुए चेहरे, गर्दन और टैन त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट बाद सादे पानी से धों लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।

गेहूँ के आटे का घरेलू उपाय

गेहूँ के आटे से तैयार लेप लगाने से चेहरे की मैल साफ़ होती है और चेहरे पर निखार आता है। इस लेप को बनाने के लिए जरुरत अनुसार आटे में पानी मिलकार अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। तैयार पेस्ट चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद इसे सादे पानी से धों लें। ऐसा करने से चेहरे को पोषण मिलने के साथ-साथ ताजगी भी आती है।

स्किन टैनिंग से बचाव दही और संतरे का घरेलू उपाय

संतरे में मौजूद सिट्रिक एसिड चेहरे को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा के नवनिर्माण में सहायक होती है। वहीं दही प्राकृतिक ब्लीच की तरह कार्य करता है। जिससे चेहरा मुलायम होता है और चेहरे में नमी बनी रहती है।

इस मिश्रण को बनाने के लिए एक कप दही में संतरे का रस डालकर अच्छे से मिला लें। इस तैयार मिश्रण को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। फिर सादे पानी से धों लें।

स्किन टैनिंग से बचाव में छाछ एवं दलिया क्लींजिंग और मॉइस्चराइजिंग का कार्य करते है

टैनिंग दूर करने के लिए आप छाछ और दलिया का उपयोग कर सकते हैं। छाछ त्वचा को आराम पहुँचाता है और दलिया त्वचा के लिए क्लींजिंग और मॉइस्चराइजिंग की तरह काम करता है।

इसे बनाने के लिए तीन बड़े चम्मच छाछ और दो बड़े चम्मच दलिया लेकर अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस तैयार मिश्रण को मालिश करते हुए चेहरे और टैन त्वचा पर लगाएं। सूख जाने पर सादे पानी से धों लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।

आप इन सरल घरेलू उपायों को अपनाकर सन टैनिंग से छुटकारा पा सकते है। परन्तु यदि आपको किसी भी सामग्री से एलेर्जी है तो उसका प्रयोग न करें। बाजार से रसायन युक्त उत्पाद उपयोग करने से अच्छा एक बार आप प्राकृतिक घरेलू उपाय आजमा कर देखें।

इस घरेलू उपायों के न तो कोई पार्श्व प्रभाव पड़ता है और न ही ये बहुत महंगे होते है। चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत लाभकारी होते है। लाभ न मिलने पर आप बाज़ार में उपलब्ध उत्पादों का उपयोग कर सकते है। या फिर जरुरत पड़ने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!