screen pinning

किसी को मोबाइल देने से पहले क्या सावधानी रखे – Screen Pinning

“ऐप पिंनिंग या स्क्रीन पिंनिंग का इस्तेमाल करके”

हम सबके साथ अक्सर यह होता है की हमरे रिश्तेदार दोस्त घरवाले हमारा मोबाइल मांग लेते है कुछ न कुछ सर्च करने के लिए या कभी कॉल लगाने के लिए लेकिन यह हमारे लिए बड़ी उलझन की सिचुएशन आ जाती है की कही कोई हमारी निजी चीज़े या डाटा न चेक करे जो हम पब्लिक नहीं करना चाहते तो इस सिचुएशन से बचने का ही तरीका आज जानते है ।

इन सभी का सलूशन है ऐप पिंनिंग या स्क्रीन पिंनिंग(Screen Pinning) यह फ़ीचर्स आपको सिर्फ एंड्राइड मोबाइल में मिलेंगे इसको कैसे अप्लाई करना है यह जानते है तो चलिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स में बताते है यह फीचर कहा मिलेगा कैसे वर्क करता है –

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में सेटिंग में जाईये , उसके बाद आप दखेगे की आपको थोड़ा स्क्रॉल करने में एक सिक्योरिटी का ऑप्शन मिलेगा , अब आप इसे सेलेक्ट कीजिये ।

2. सेलेक्ट करने के बाद आप देखेंगे एडवांस का ऑप्शन आएगा इसे सेलेक्ट कीजिये ।

3. जब आप एडवांस में सेलेक्ट करेंगे आप देखेंगे की एक ऑप्शन आ रहा होगा ऐप पिंनिंग या स्क्रीन पिंनिंग , इसे सेलेक्ट कीजिये

4. अब आप देखे रहे होंगे ऐप पिंनिंग या स्क्रीन पिंनिंग फीचर ऑफ है इसको ऑन कर लीजिये , जैसे आप ऑन करेंगे देखेंगे की कुछ इंस्ट्रक्शंस आ रहे होंगे की आपका डाटा अब भी स्कीन हो सकता है सिक्युरिटी पिन ऑन कीजिये अब आपका मोबाइल सिक्योर्ड है ।

5. आप आप अपने होम स्क्रीन में जाये मोबाइल के और रीसेंट उसे ऐप्स की लिस्ट देखे और ऐप सेलेक्ट करे।

6. अब ऐप को पिन कीजिये जिस ऐप को एक्सेस करना हो। आप देखेंगे एक बार फिर वार्निंग आ रही होगी की स्क्रीन पिन या ऐप पिन हो गया है ।

7. जब आपको आपका मोबाइल मिल जाये तो ओपन करने के लिए स्कीन लॉक या जेस्चर लॉक जैसा भी लॉक अपने लगाया होगा उसे सेलेक्ट करे ।

आप देखेंगे की बिना किसी निजी डॉक्यूमेंट और ऐप को टच करे आपके दोस्त, रिलेटिव, फॅमिली का भी
काम हो गया और आपका भी काम हो गया है

ध्यान देने वाली बात यह है की यह फीचर्स आपको सिर्फ एंड्राइड मोबाइल फ़ोन्स में ही मिलेंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!