सफ़ेद बाल कला करे

सफ़ेद बाल काले करे, सफ़ेद होने से कैसे बचाये – घरेलु उपाय

उम्र के साथ बालों का सफ़ेद होना एक आम बात है। लेकिन अगर आपके बाल किशोरावस्था में ही सफ़ेद होने लगें तो ये चिंता का विषय है। कम उम्र में बाल सफ़ेद होना एक समस्या है। आधुनिक युग में बढ़ते प्रदूषण, धुल, धुएं और अनियमित एवं गलत खानपान की आदतें इसका मुख्य कारण है।

इसके अलावा आजकल बालों को सुन्दर एवं मुलायम बनाने के लिए बहुत से उत्पादों के प्रयोग का प्रचलन है। इस उत्पादों का निर्माण विभिन्न रसायनों को मिलाकर किया जाता जाता। जोकि हमारी त्वचा एवं बालों के लिए हानिकारक साबित होते है। बालों के असमय सफ़ेद होने का एक कारण यह भी है। हमें बालों की देखरेख के लिए प्राकृतिक पदार्थों से बने उत्पादों का ही प्रयोग करना चाहिए।

सफ़ेद बालों से कैसे छुटकारा पाया जाए इसके विषय में जानने से पहले सफ़ेद बाल किन कारणों से होते है उनको जानना बेहद जरुरी है। तभी हम अपने बालों की सही तरीके से देखरेख कर पाएंगे।

सफ़ेद बाल काले करे घरेलु उपाय से, बाल सफ़ेद होने के मुख्य कारण क्या है?

बढ़ती उम्र के साथ सभी के बाल सफ़ेद होने लगते है। परन्तु किशोरावस्था में बालों का सफ़ेद होना एक बीमारी की तरफ इशारा करता है। जिसका सही समय पर उपचार बहुत जरुरी है। कम उम्र में बाल निम्न कारणों से सफ़ेद हो सकते है।

अनुवांशिकता के कारण बाल सफ़ेद होना

हमारे शारीरिक बदलाव में अनुवांशिकता बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। अगर किसी के माता-पिता के बाल कम उम्र में सफ़ेद हो गए थे। तो इस बात की सम्भावना बहुत है कि उनके भी बाल जल्दी सफ़ेद हो जाएँ। अनुवांशिकता के कारण उम्र के किसी भी पड़ाव पर बालों में पिग्मेंट की कमी होना शुरू हो सकती है। जिसके फलस्वरूप उनके बाल सफ़ेद होना शुरू हो जाएंगे।

गलत खानपान की वजह से बाल सफ़ेद होना

शरीर में विटामिन की कमी के कारण बाल सफ़ेद हो सकते है। ऐसा तभी होता है जब शरीर को जरुरी पोषक तत्वों की आपूर्ति न हों। हमारी खानपान की गलत आदतों की वजह से हम पौष्टिक आहार न खाकर जंक फ़ूड खाने लगते है। जिसके कारण शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

अत्यधिक तनाव

तनाव के कारण हमारे शरीर पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। अत्यधिक तनाव से शरीर में हार्मोनल डिस्बैलेंस की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जिससे व्यक्ति को सिरदर्द, बेचैनी, चिड़चिड़ापन आदि की समस्याएं हो सकती है। इसी के एक नकारात्मक प्रभाव के स्वरुप व्यक्ति के बाल सफ़ेद होने लगते है।

प्रदुषण की वजह

आधुनिक युग में जिस तेजी से विकास हुआ है उसी तेजी से प्रदुषण भी बढ़ रहा है। बढ़ते प्रदुषण की वजह से हमारे बाल रूखे एवं शुष्क हो जाते है। जिसकी वजह से बाल झड़ना, दो मुहें बाल, बाल सफ़ेद होने जैसे समस्या उत्पन्न हो सकती है।

रसायन युक्त उत्पादों का उपयोग

हम अपने बालों को सुन्दर एवं मुलायम बनाने के लिए रसायन युक्त उत्पादों का प्रयोग करते है। जिसकी वजह से हमारे बालों को क्षति पहुँचती है। परिणाम स्वरूप हमारे बाल वक्त से पहले ही सफ़ेद होने लगते है।

शरीर की किसी अन्य बीमारी के कारण

थायराइड, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर और विटिलिगो आदि शारीरिक बीमारी के कारण भी हमारे बाल सफ़ेद होने लगते है। ऐसी स्थिति से बचने के बीमारी का समय से उपचार करना बहुत जरुरी है।

सफ़ेद बाल काला करे घरेलु उपाय द्वारा

सफेद बाल

बालों को काला करने के लिए बाजार में बहुत से रसायन युक्त उत्पाद मौजूद है। जिनके उपयोग से बालों को आसानी से काला किया जा सकते है। परन्तु रसायन युक्त उत्पाद उपयोग करने से आपको एलेर्जी भी हो सकती है। इससे बचने के लिए आप प्राकृतिक तरीकों से भी अपने बालों को काला करने की कोशिश करें या फिर प्राकृतिक पदार्थों से बने उत्पादों का उपयोग करें। नीचे कुछ घरेलु उपाय बताए गए है, जिनके प्रयोग से आप अपने बालों को पहले की तरह काला एवं मुलायम बना सकते है।

आंवलें के उपयोग से बालों को काला करे

बालों को काला और मुलायम बनाने में आंवला बहुत सहायक होता है। सबसे पहले आप चार से छः आंवले लेकर उसका गुदा अलग करलें। फिर इस गूदे को पीसकर या घिसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस तैयार पेस्ट को बालों में अच्छे लगाएं। पेस्ट के सूख जाने के उपरांत सादे पानी से बालों को अच्छे से धों लें। ऐसा नियमित करने से बाल लम्बे एवं काले हो जाएंगे।

कच्चे पपीते के उपयोग से बालों को काला करें 

आप कच्चे पपीते की एक से दो फांक लेकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस तैयार पेस्ट को बालों पर अच्छे से लगा लें। बीस मिनट बाद बालों को सादे पानी से धों लें। ऐसा नियमित करने से आपके बाल काले और मुलायम हो जाएंगे।

आम के पत्तों के उपयोग से बालों को काला करे

आप आम के कुछ पत्ते लेकर उसको पीस करके उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में बीस मिनट तक लगाकर रखें। फिर सादे पानी से बालों को अच्छे से धों लें। ऐसा नियमित करने से आपके बाल बढ़ने लगेंगे और साथ ही काले भी हो जाएंगे।

इसके अलावा आप आम के पत्तों और आम के छिलकों को एक साथ पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इस तैयार पेस्ट में नारियल का तेल मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार करलें। इस तैयार मिश्रण को एक डिब्बे में भरकर कुछ दिन तक धूप में रखें। फिर इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। यह तेल आपके बालों का गिरना कम करता है और साथ ही बालों को काला करने में मदद करता है।

प्याज के उपयोग से बालों को काला करने का घरेलु उपाय

आप प्याज के उपयोग से अपने बालों को पहले जैसा काला एवं घाना बना सकते है। इसके लिए आप एक प्याज को घिसकर या पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अच्छे से बालों के जड़ों तक लगाएं। पंद्रह से बीस मिनट बाद बालों को सादे पानी से अच्छे से धों लें। ऐसा नियमित करने से आपके बाल काले एवं घने हो जाएंगे।

चायपत्ती के उपयोग से बालों को काला करें

बालों को प्राकृतिक तरीके से काला करने के लिए बहुत पहले से ही चायपत्ती का प्रयोग किया जा रहा है। चायपत्ती का उपयोग करना बहुत ही आसान है। दो चम्मच चायपत्ती को एक गिलास पानी में अच्छे से उबाल लीजिये। फिर इस पानी को ठंडा होने दें। उसके बाद इस पानी को छान कर एक स्प्रे बोतल में भर लें। अब इस तैयार पानी को स्प्रे की मदद से बालों पर स्प्रे करें। इस पानी को लगभग एक घंटे बाद धों लें। बाल दोने के बाद उस दिन शैम्पू न करें। ऐसा नियमित करने से बाल जल्दी ही काले हो जाएंगे।

अगर आप सफ़ेद बालों को भूरा करना चाहते है तो चायपत्ती की जगह कॉफी का उपयोग करें। बाकी उपयोग की प्रक्रिया पहले जैसी ही है।

नारियल के तेल के उपयोग से बाल को काला करे

बालों को काला करने के लिए आप नारियल के तेल का निम्न तरीके से उपयोग कर सकते है।

नारियल के तेल और नींबू का मिश्रण

बालों को काला करने के लिए नारियल का तेल बहुत लाभकारी होता है। दो भाग नारियल के तेल में एक भाग नींबू का रस मिलकर मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस तैयार मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं। फिर एक घंटे बाद बालों को सादे पानी से धों लें। इस क्रिया को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें। ऐसा करने से बाल चमकदार और काले हो जाते है।

नारियल के तेल और करी के पत्तों का मिश्रण

इसके अलावा नारियल के तेल को करी के पत्तों के साथ उपयोग करने से भी सफ़ेद बालों से राहत मिलती है। इसके लिए एक कप नारियल तेल में दस से बारह करी के पत्तों को डालकर तेल को अच्छे से गर्म कर लीजिए। फिर इस तेल के ठंडा होने पर इसे बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं। नियमित उपयोग से बाल काले और घने हो जाएंगे।

नारियल के तेल और मेथी पाउडर का मिश्रण

इसके अलावा मेथी को नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से बालों का सफ़ेद होना कम हो जाता है। इसके लिए आधा चम्मच मेथी का पाउडर को एक चम्मच नारियल के तेल में मिलाकर बालों में अच्छे से लगाएं। फिर आधे घंटे बाद बालों को सादे पानी से धों लें। ऐसा नियमित करने से बालों का सफ़ेद होना रुक जाता है।

नारियल और नीम के तेल का मिश्रण

एक कप नारियल  के तेल में कुछ पत्तियां नीम को मिलाकर तेल को अच्छे से गरम कर लें। तेल के ठंडा होने के बाद नीम के पत्तों को निकालकर तेल को बालों पर अच्छे से लगायें। एक घंटे बाद बालों को शैम्पू से धों लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें। नियमित ऐसा करने से बाल काले और घने हो जाते है।

मेहँदी (हिना) के उपयोग से बालों को काला करने का घरेलु उपाय

हिना या मेहँदी बहुत पुराना और लाभकारी तरीका है बालों को काला करने के लिए। हिना प्राकृतिक कंडीशनर का भी कार्य करती है। जिससे बाल मुलायम हो जाते है। मेहँदी के उपयोग के लिए आप मेहँदी के पत्तों को पीस कर लगा सकते है। या फिर समय की कमी है तो बाजार से मेहँदी के पाउडर खरीद कर के उपयोग कर सकते है। बालों को काला करने के मेहँदी का उपयोग आप निम्न तरीके से कर सकते है।

हिना का पेस्ट बनाकर

मेहँदी को लगाने से पहले इसका पेस्ट तैयार करना पड़ता है। जिसके लिए आप एक लोहे का बर्तन लें। लोहे का बर्तन उपलब्ध न होने की स्थिति में स्टील या फिर कोई अन्य बर्तन ले लें। अब इसमें एक कप मेहँदी पाउडर, दो चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच अमला पाउडर, एक चम्मच शिकाकाई पाउडर और दो से तीन चम्मच विनेगर मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस तैयार मिश्रण को रात भर या कम से कम तीन घंटे ढककर रख दें। फिर इस तैयार मिश्रण को बालों पर अच्छे से लगाएं और सूख जाने के बाद सादे पानी से धों लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर दोहराएं।

मेहँदी और मेथी का मिश्रण

इसके अलावा आप हिना को मेथी के साथ मिलाकर भी उपयोग कर सकते है। इसके लिए आप एक कप हीना पाउडर, आधा कप मेथी पाउडर, एक चम्मच दही, एक चम्मच कॉफ़ी पाउडर और पानी मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करे लें। फिर इस पेस्ट को बालों में जड़ों तक अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट के नियमित उपयोग से बाल जल्दी ही काले हो जाएंगे।

मेहँदी और तेजपत्ता का मिश्रण

इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आप आधा कप मेहँदी का पाउडर और तीन से चार तेजपत्तों को दो कप पानी में मिलाकर अच्छे से उबाल लें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को अच्छे से छान लें। बालों को शैम्पू से धोने के बाद इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। सूख जाने के बाद बालों को सादे पानी से धों लें। ऐसा हफ्ते में एक से दो बार करें। नियमित करने से बाल बहुत काले हो जाते है।

बादाम के तेल के उपयोग से बालों को काला करने का घरेलु उपाय

बालों को काला करने के लिए बादाम के तेल का निम्न तरीके से उपयोग करें।

बादाम के तेल और नींबू, आँवला के रस का मिश्रण

एक बर्तन में चार चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच नीम्बू का रस और एक चम्मच आँवला का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। फिर इस तैयार मिश्रण को बालों पर अच्छे से लगाएं। नियमित ऐसा करने से बाल काले हो जाते है।

बादाम और तिल के तेल का मिश्रण

बराबर मात्रा में बादाम और तिल का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस तेल से नियमित अपने सिर की मालिश करें। ऐसा करने से बालों के झड़ने में कमी आएगी एवं बाल काले व घने हो जाएंगे।

काली तिल के उपयोग से बालों को काला करने का घरेलु उपाय

तिल में बहुत से विटामिन और खनिज पदार्थ पाए जाते है। जिनके उपयोग से बालों का गिरना कम हो जाता है और बालों को काला बनाए रखने में भी सहायक होते है। सबसे पहले आप काले तिल को रातभर पानी में भिगों कर रख दें। फिर इस भीगे हुए तिल को मिक्सी या सिलबट्टे पर पीस लें। इस तैयार पेस्ट को बालों पर अच्छे से लगाएं। पेस्ट के सूखने के बाद बालों को सादे पानी से धों लें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें।नियमित ऐसा करने से बालों का काला पन वापस लौट आएगा।

इसके अलावा रोज़ खाली पेट भीगे हुए कच्चे तिल के सेवन से भी बालों की सफेदी को रोका जा सकता है।

गाजर के उपयोग से बालों को काला करने का घरेलु उपाय

बालों को काला करने के लिए गाजर के बीजों का तेल बहुत लाभकारी है। चार बड़े चम्मच तिल के तेल में आधा चम्मच गाजर के बीज का  मिलाकर बालों में लगाएं। ऐसा नियमित करने से जरूर लाभ मिलेगा।

इसके आलावा आप नियमित गाजर के रस का सेवन करें। गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स उन हानिकारक पदार्थों को नष्ट करने का कार्य करते है जो बालों को सफ़ेद करने का कारण बनते है।

काली मिटटी के उपयोग से बालों को काला करने का घरेलु उपाय

तालाब या नदी के किनारे मिलने वाली काली मिट्टी का उपयोग बालों को काला एवं मुलायम करने के लिए होता आया है। काली मिट्टी को आप नदी या तालाब से लाकर अपने पास रख लें। फिर जरुरत के अनुसार मिट्टी लेकर उसमें पानी मिलकर पतला पेस्ट तैयार कर लें। इस तैयार पेस्ट को बालों में जड़ों तक अच्छे से लगाएं। सूख जाने के बाद बालों को सादे पानी से धों लें। ऐसा नियमित करने से बाल लम्बे, घने एवं काले हो जाएंगे।

गाय के मक्खन के उपयोग से बालों को काला करने का घरेलु उपाय

आयुर्वेद के अनुसार गाय के दूध से बने मक्खन को बालों में लगाने से सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आप गाय का दूध खरीद करके घर पर उसका मक्खन बनाए। इस तैयार मक्खन को नियमित अपने बालों में लगाएं। बहुत जल्दी आपको बालों की सफेदी से छुटकारा मिल जाएगा।

योग द्वारा बालों को काला करने का घरेलु उपाय

किशोरावस्था में बालों को सफ़ेद होने से रोकने में योग बहुत ही सहायक होता है। अगर आप नियमित अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़े या फिर भ्रामरी प्राणायाम, कपालभाति और भुजंगासन आदि योग करें तो आपको असमय सफ़ेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

बायोटिन युक्त उत्पाद के उपयोग से बालों को काला करने का घरेलु उपाय

बालों के लिए बायोटिन युक्त उत्पादों का ही उपयोग करें। बायोटिन में सफ़ेद बालों को काला करने के गुण होते है। इसके आलावा आप अंडे जैसी चीजों का भी उपयोग कर सकते है।

विटामिन-बी 12 से भरपूर आहार खाएं

पनीर, एवोकैडो, संतरे, प्लम और क्रैनबेरी जैसी चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन-बी 12 पाया जाता है। विटामिन-बी 12 बालों को काला एवं स्वस्थ रखने में सहायक होता है। इसीलिए विटामिन-बी 12 युक्त खाद्य पदार्थों को अपने नियमित आहार में शामिल करें।

त्रिफला और भृंगराज के उपयोग से बालों को काला करने के घरेलु उपाय

बराबर मात्रा में त्रिफला और भृंगराज के पाउडर को पानी में मिलाकर रात भर एक लोहे की कढ़ाई में रख दें। सुबह स्नान से एक घंटा पहले इस मिश्रण को बालों में अच्छे से लगा लें। सूख जाने के उपरांत बालों को शैम्पू से धों लें। नियमित ऐसा करने से बाल सूंदर एवं काले हो जाते है।

अदरक के उपयोग से बालों को काला करने के घरेलु उपाय

आयुर्वेद में अदरक के बहुत से लाभकारी गुणों का वर्णन है। अदरक में कुछ ऐसे पदार्थ भी पाए जाते है जो कि बालों को काला करने में प्रभावी होते है। उपयोग के लिए अदरक को पीस कर शहद के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। नियमित ऐसा करने से सफ़ेद बालों की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है।

चौलाई के उपयोग से बालों को काला करने के घरेलु उपाय

बालों को काला बनाने में चौलाई का रस बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए आप जरुरत अनुसार चौलाई लेकर उसको अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इस तैयार पेस्ट को अपने बालों में जड़ों तक अच्छे से लगाएं। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें। नियमित उपयोग से बाल काले हो जाएंगे।

ऊपर बताए गए तरीको का सही से पालन करने पर आपको निश्चित ही सफ़ेद बालों से छुटकारा मिल जायेगा। लेकिन हो सकता है कुछ लोगों को इन घरेलु नुस्खों का लाभ न मिले। ऐसे में आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर उपचार कराएं।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!