face

हेरोइनो की तरह चमकदार और जवान कैसे दिखे – Natural Anti Ageing Tips

आज कल हर कोई जवान और सुन्दर दिखना चाहता है, अगर आप अपने अंदर कुछ चीज़ो में बदलाव कर लेते है तो उम्र होने के बावजूद आप कम उम्र दिख सकते है,और साथ ही खुद को बीमार होने से रोक सकते है। आपको हम बता दे की दैनिक जीवन में आप कई ऐसी गलती कर बैठते जिससे आपकी ख़ूबसूरती हो जाती है। तो आईये जानते है की आप ऐसा क्या करे की आप जवान और खूबसूरत दिखे-

जाने हीरोइन की स्किन इतनी चमकीली और अच्छी कैसे होती है –

Step 1 – सबसे पहले बता दे हीरोइन अपने खाने पीने का बहुत ध्यान देती है। वो फल , जूस , हरी सब्ज़िओ है अधिक सेवन करती है। जिसकी वजह से उनकी स्किन हमेशा हाइड्रेटेड रहती है। और अंदर से उनका शरीर काफी साफ़ रहता है। जिसकी वजह से स्किन चमकीली और अच्छी दिखती है। अगर आप अपनी स्किन ऐसे चाहते है तो , पानी, फल, हरी सब्ज़िओ का अधिक से अधिक सेवन करे। ऑयली फूड्स का सेवन बिलकुल न करे। इनके कारन चेहरे में ग्लो नहीं आता हमेशा खान पान का ध्यान अच्छे से रखे। करने से आप जवान और सुन्दर दिखेगी।

Step 2 – हीरोइन की तरह आपको जवान दिखना है तो , मेहनत भी करनी होगी। तो आईये जानते है की ऐसा क्या है हेरोइनेस अपनी रूटीन में नहीं छोड़ती है। रोज़ाना एक्सरसाइज , योग , जैसे कसरत करती है तो आप भी रोज़ाना एक्सरसाइज , योग , जैसे कसरत करे।जिससे आपकी शरीर फिर रहेगी। जब शरीर होगा तो चेहरे में चमक भी बानी रहेगी।

Step 3 – हीरोइन अपने स्किन को बहुत अच्छे से ध्यान रखती है , जिस तरह अपने खान पान , हेल्थ का उसी तरह से स्किन का भी ध्यान देती है। वो अपने नाईट टाइम स्किन केयर , डे टाइम स्किन केयर का भी हमेशा ध्यान देती है। अच्छे से अच्छा क्रीम लगाती है। जो उनके स्किन टाइप को सूट करे और डे टाइम वो ऐसा क्रीम लगाती है जिससे स्किन थोड़ी भी डैमेज नहीं होती है। इन्हे आप भी फॉलो करे जिससे की जब आप धुप में बहार जाये तो आपकी स्किन डैमेज न हो। और आप जवान और सुन्दर दिखेगी।

खाना खाने के बाद तुरंत पानी न पिये

खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक है अगर आपको पानी पीना है तो , खाना खाने के पहले आप चाहे पानी पी सकते है। लेकिन खाना खाने के बाद पानी पीना बहुत ही खतरनाक है। बता दे की आप पानी की जगह दही, छाछ , शिकंजी , जूस या फिर दूध पी सकते है और खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पीये। मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में आप जूस पीये , दोपहर में खाने के बाद दही का सेवन करना और रात के खाने के बाद दूध का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है।

बहुत सरे लोग ऐसे होते है जो एक साथ बहुत सारा पानी पी जाते है, तो आपको बता दे की यह आपके शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है , वही अगर आप पानी को घूंट घूंट करके पीये तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा , और इसके पीछे की वजह है मुँह में बनने वाली लार , बता दे मुँह में बनने वाली लार हमारे पेट के अम्ल को कम करती है , इसीलिए जब आप घूंट घूंट करके पानी पीते है तो जो मुँह में जो लार बनती है वह पेट में एसिडिटी नहीं होने देती। इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना चाहिए। इससे पेट साफ़ होता है , और आप हर तरह की बीमारी से दूर होते है। यदि आप इन नियमो का पालन करेंगे तो आप बीमारियों से कोसो दूर रहेंगे, और आपकी ख़ूबसूरती भी बढ़ेगी। बढ़ती उम्र में भी आप कम उम्र के दिखेंगे।

टमाटर का सेवन ज्यादा करे

टमाटर एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसमे विटामिन सी , लाइकोपीन , पोटाशियम , विटामिन्स की मात्रा अधिक पायी जाती है। जब बात चेहरे की आती है तो टमाटर का इस्तेमाल होता है , मार्किट में क्रीम्स , फेसवाश , कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स है जिन्हे केमिकल मिलकर टमाटर से तैयार कारा जाता है। जो की मार्किट में आपको आसानी से मिल सकता है। लेकिन अगर हम बात करे तो आप टमाटर को अपने डेली डाइट में शामिल करते है तो आपको टमाटर के गुण ऐसे ही मिल जयेगे टमाटर आपके इम्युनिटी को भी बढ़ता है। टमाटर आपके ब्यूटी को बढ़ता है आप 60 साल की उम्र में 35 के लगेंगे।

चेहरे को भाप देना न भूले

खूबसूरत और जवान दिखने के लिए स्टीम और फेसिअल तो बहुत देखने को मिलता है। स्टीम और फेसिअल से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। यह ओपन पोर्स की सफाई करता है। साथ ही पिम्पल्स एक्ने डेड स्किन्स की प्रॉब्लम को दूर करता है । स्टीम लेने से पहले इसके बारे में जानकारी लेना बहुत जरुरी है। स्टीम के बहुत से फायदे है इससे न केवल बंद पोर्स खुलते है उनकी सफाई भी होती है। साथ ही इससे इंस्टेंट ग्लो भी मिलता है। ज्यादा देर तक त्वचा को भाप न दे न ही पानी के बहुत करीब जाये। इससे स्किन में जलन हो सकती है। मार्किट में फेस स्टीमर आसानी से मिल जाता है , अगर आप फेस स्ट्रीमर नहीं लेना चाहते तो आप घर में भी स्टीम ले सकते है। चलिए जानते है कैसे स्टीम ले –

एक बर्तन में पानी गर्म करे , उसमे कुछ बूंदे लैवेंडर आयल या एसेंशियल आयल की दाल दे। इसके बाद आंखे बंद करके चेहरे को बर्तन के ऊपर करके तोलिये से ढक ले। काम के काम 8-10 मिनट तक ऐसा करे।

अगर आप भी एक्ट्रेसेस की तरह जवान दिखना चाहती है तो स्टीम जरूर ले ।

रोजाना अच्छी नींद अवश्य लें

अगर स्वस्थ्य और जवान दिखना है तो आपको बता दे की विज्ञान के अनुसार अच्छी नींद हमारे लिए उतनी ही जरुरी है जैसे की पोषक तत्व। अच्छी नींद लेना शरीर के लिए काफी जरूरी है। अगर एक रात आप अच्छे से नींद न ले तो शरीर में थकावट हो जाती है। आइए में आपका स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है। अगर पूरी नींद नहीं लेते तो यह स्वस्थ्य के लिए हानिकारक है। इससे आपका फेस बिलकुल मुरझाया सा दिखेगा। आईये जानते है एक दिन में कितना सोना जरुरी है – 26-60 साल के उम्र में कम से कम 7 से 9 घंटे सोना अत्यंत जरुरी है। अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती तो बुढ़ापा आने में देरी नहीं लगेगी। अगर जवान और स्वाश्य रहना है तो नींद जरूर पूरी ले।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!