Govt jobs 2021 with cv

Govt Jobs 2021 – वर्तमान परिस्थितियों में नौकरी के अवसर

COVID-19 महामारी ने हमारी दुनिया को बदल दिया है। इसके प्रकोप के साथ ही विश्व की स्वस्थ सुविधाएं चरमरा गई। बहुतों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। इसका सीधा असर वैश्विक अर्थव्यवस्ता पर पड़ा। कंपनियों ने भर्ती करना बंद और लोगों को निकलना शुरू कर दिया। असंगठित छेत्रों के बहुत से लोग बेजोरजगार हो गए। कई व्यवसायों को खुद को बचने के लिए पूरी तरह से ई-कॉमर्स प्रथाओं का रुख करना पड़ा। COVID-19 महामारी से बचने के लिए बहुत से व्यवसायों को “वर्क फ्रॉम होम” का पालन भी करना पड़ा। 2020 वास्तव में एक ऐसा वर्ष था जहां लागत कम करने के लिए, व्यवसायों ने रूढ़िवादी दृष्टिकोण अपनाया और लोगों को नौकरियों से निकला। जिसको किसी भी हाल में सही नहीं ठहराया जा सकता। 2020 में कंपनियों के घाटे में जाने की वजह से Govt jobs बहुत कम हो गई थी।

इसके विपरीत, महामारी के दौरान जबकि कई क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नौकरी का नुकसान हुआ, कुछ व्यवसायों ने नए समाधानों की ओर रुख करके आगे बढ़ने में कामयाब रहे, लेकिन निस्संदेह उनकी कार्यप्रणाली बदल गई। हालाँकि 2021 में महामारी के विरुद्ध टीकाकरण प्रक्रिया की शुरुआत के साथ, भर्ती प्रक्रिया भी शुरु हो गई है। Government Jobs में भी बहुत सी नई भर्तियां देखने को मिलेंगी। पिछले साल नौकरियों में हुई भारी कटौती के कारण इस साल कुशल मानव संसाधन की मांग बढ़ने की उम्मीद है। हायरिंग इंटेंट सर्वे ने भी इस साल Jobs में 4% की वृद्धि का संकेत दिया है जो एक अच्छी बात है।

महामारी के दौरान कंपनियों को कई बार अपनी कार्यप्रणाली को बदलना पड़ा। जो कर्मचारी इन बदलावों के साथ अपने को ढाल पाए वो बचे रहे और बाकियों को अपनी नौकरी से हांथ धोना पड़ा। परिणामस्वरूप कंपनियों में लगातार सीखने, सीखने और फिर से सीखने के लिए तैयार उम्मीदवारों की मांग में वृद्धि हुई है। अब सवाल ये उठता है कि – 2021 – 22 में नौकरी चाहने वालों के लिए कौन सी job opportunity उपलब्ध होगी, Govt jobs में क्या सम्भावना रहेगी, private jobs में नौकरी की क्या स्थिति होगी, कौनसे वो कौशल है जिनकी मांग ज्यादा रहेगी आदि बहुत से सवाल है जिनका जवाब देनी की हमने कोशिश की है। आइए हम उन नौकरियों के बारे में बात करते हैं जो 2021-22 के दौरान मांग में रहेंगी।

सरकारी नौकरियां (Government Jobs 2021)

महामारी के दौरान विभिन्न सरकारी और शैक्षणिक संस्थानों के बंद, प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजित न होने के कारण, सरकार ने हाल के दिनों में सरकारी नौकरी की vacancies को जारी नहीं किया है। टीकाकरण के बाद इस स्थिति में सुधार होने की सम्भावना है। 2021-22 में सरकार रिक्त पदों पर भर्तियां निकाल सकती है। Government jobs की चाह रखने वालों के लिए आने वाला साल सुनहरा अवसर लेके आ रहा है। Banking sector jobs, UPSC Jobs, SSC Jobs, police recruitment, Clerk jobs आदि विभिन्न पदों पर नियुक्तियां निकाल सकती है। Government jobs के अलावा 2021 में बहुत सी private jobs पर भी भर्तियां की जा सकती है। उनमे से कुछ jobs जोकि 2021 में trend में रहेंगी, उसके बारें में हम आपको विस्तार से बतातें है।

स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी (Govt jobs in Health Care Staff)

COVID-19 प्रकोप के साथ ही स्वस्थ कर्मियों की मांग बहुत बढ़ गई है। इस छेत्र में महामारी के समय में भी भर्ती प्रक्रिया जारी थी। आने वाले समय में स्वास्थ्य देखभाल सहायक, फार्मेसी तकनीशियन, दंत चिकित्सा सहायक, गृह स्वास्थ्य सहयोगी, नर्सिंग आदि पदों पर नौकरियों में 30% की वृद्धि की सम्भावना है। अगर आपके पास रोगी शिक्षा, फार्मेसी, डाटा एंट्री, चिकित्सक सहायक सम्बन्धी आदि शिक्षा और कौशल है तो आप आसानी से इस छेत्र में नौकरी पा सकते है। Government hospitals भी आने वाले समय में medical staff की भर्ती कर सकती है। इसके लिए आप समय समय पर निकलने वाले Government Job notifications 2021 को देखते रहा करिये।

ई-कॉमर्स कर्मी (eCommerce Workers)

आने वाले समय में Banking और Financial इंस्टीटूशन्स में अच्छी job opportunity निकल सकती है। महामारी के दौरान बहुत सी कंपनियों को अपना कामकाज ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर ले जाना पड़ा। इसी दौरान लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का भी ट्रेंड बढ़ा। जिसके फलस्वरूप इस छेत्र में ड्राइवर, सप्लाई चेन एसोसिएट, पैकेज हैंडलर, पर्सनल शॉपर, स्टोर कीपर आदि पदों पर भर्तियों में 70% का उछाल आया है। इस क्षेत्र में नियोक्ता स्नातक डिग्री के साथ समय प्रबंधन, ग्राहक सहायता, नेतृत्व जैसे कौशल की तलाश में है।

ऋण विशेषज्ञ (Govt Loan Experts)

आने वाले समय में Banking और Financial इंस्टीटूशन्स में अच्छी job opportunity निकल सकती है। महामारी के समय बहुत से व्यवसायों और व्यक्तिगत कारोबारियों को भरी नुक्सान हुआ है। इनको फिर से आगे बढ़ने में सहायता करने के लिए Govt. ने बहुत से राहत पैकेज दिए है। जिसकी वजह से बैंकिंग और वित्तीय संस्थाओ में ऋण अधिकारी, बंधक ऋण अधिकारी, एस्क्रो अधिकारी, ऋण सहायता कर्मचारी आदि पदों पर पेशेवरों की मांग बढ़ गई है। सम्बंधित छेत्र में स्नातक डिग्री के साथ जोखिम प्रबंधन, ग्राहक सेवा, क्रेडिट विश्लेषण आदि कौशल युक्त लोगों की मांग है। सरकारी बैंकों ने भी Clerk के पद हेतु बहुत सी job vacancy निकली है। IBPS की वेबसाइट पर जाके आप उपलब्ध vacancies के बारें में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

डिजिटल विपणन पेशेवर (Digital Marketing Professionals)

हाल के दशक में बहुत से व्यवसायों ने अपनी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराई है। 2019-2020 में इसमें काफी इजाफा हुआ है। अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाये रखने के लिए कंपनियों को डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों की जरुरत है। जोकि वेबसाइट, SEO/SEM, ईमेल, सोशल मीडिया और प्रदर्शन विज्ञापन सहित डिजिटल मार्केटिंग अभियानों की योजना बना सके। सभी डिजिटल चैनलों पर अपनी सोशल मीडिया उपस्थिति बनाए रखें और सभी डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के प्रदर्शन को माप और रिपोर्ट कर सकें। इसलिए कंपनियां आने वाले समय में मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, सोशल मीडिया मैनेजर, मार्केटिंग रिप्रेजेंटेटिव, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन स्पेशलिस्ट आदि पदों पर भरी भर्ती करने वाली है। अगर आप में उत्पाद विपणन, डिजिटल रणनीति, ब्रांड प्रबंधन आदि कौशल है तो आप इस छेत्र में नौकरी की तलाश कर सकते है।

शिक्षा पेशेवर (Education Professionals)

शिक्षण में प्रौद्योगिकी का उपयोग हमारी दुनिया के महामारी की चपेट में आने से बहुत पहले शुरू हो गया था। परन्तु महामारी के दौरान जब सभी शिक्षण संस्थानों को सुरक्षा की दृष्टि से बंद कर दिया गया और ऑनलाइन कक्षाओं का प्रचलन बढ़ा तब शिक्षा में इसका उपयोग एकदम से बढ़ गया । अब शिक्षण संस्थान ऐसे पेशेवरों की तलाश में है जोकि उनकी ऑनलाइन कक्षाओं का सही तरीके से संचालन और उसके लिए पाठयक्रम तैयार कर सकें। यदि आपमें पाठ योजना, समय प्रबंधन, विभेदित निर्देश आदि कौशल हैं तो आप इस छेत्र में उपलब्ध अवसर का लाभ उठा सकते है ।

मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ (Mental Health Specialists)

महामारी के कारण कई लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया और बहुतों को अपने व्यवसाय में भारी नुकसान हुआ है। व्यक्तिगत और व्यवसायिक नुकसान ने लोगों की मनोस्थिति पर गहरा प्रभाव डाला है। जिसकी वजह से व्यवहार चिकित्सक, मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक, मानसिक स्वास्थ्य तकनीशियन आदि की मांग बढ़ गई है। स्वस्थ संस्थाए प्ले थेरेपी, माइंडफुलनेस, कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी (CBT) आदि गुणों से युक्त पेशेवरों की तलाश कर रही है जिसका आप फायदा उठा सकते है।

सरकारी नर्स (Govt Nurses)

महामारी के दौरान अस्पतालों में प्रमाणित नर्स की भारी कमी देखने को मिली है। जिसके चलते स्वस्थ संस्थाओं और अस्पतालों ने पंजीकृत नर्स, प्रमाणित नर्सिंग सहायक, नर्स व्यवसायी, गहन देखभाल नर्स आदि पदों पर बहुत सी नियुक्तियां निकली है। संभंधित छेत्र में कौशल के साथ यदि आपमें रोगी वकालत, नैदानिक ​​अनुसंधान, समय प्रबंधन आदि गुण है तो आप आसानी से इस छेत्र में नौकरी पा सकते है। सरकारी हॉस्पिटल्स में भी नर्सेज के लिए अच्छी job opportunities 2021 में उपलब्ध होंगी। Govt jobs के लिए सम्बंधित छेत्र में निकलने वाली नोटिफिकेशन का ध्यान रखें।

गिग वर्कर (Gig Worker)

कई कंपनियों ने महामारी के दौरान अपनी कार्य प्रणाली में बदलाव किये है। कंपनियों ने अपने बहुत से कार्यों के लिए स्थायी कर्मचारियों के बजाए अस्थाई कर्मचारियों को प्राथमिकता दी है। कंपनियों ने अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वतंत्र ठेकेदारों, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म वर्कर, कॉन्ट्रैक्ट फर्म वर्कर, ऑन-कॉल वर्कर आदि के साथ औपचारिक समझौते किये है। अगर आप फ्रीलांसर या गिग वर्कर केटेगरी में आते है तो आप कंपनियों के साथ अनुबंध करके अच्छी कमाई कर सकते है।

साइबर सिक्योरिटी पेशेवर (Cyber Security Professionals)

अब जबकि कंपनियों ने अपना बहुत सा काम ऑनलाइन प्लेटफार्म पर स्थान्तरित कर लिया है तो डेटा की सुरक्षा कंपनियों के लिए एक प्रमुख प्राथमिकता बन जाती है। विशिष्ट इंजीनियरिंग भूमिकाएं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भूमिकाएं, साइबर सुरक्षा भूमिकाएं और डेटा विज्ञान भूमिकाएं भर्ती करने वालों की रुचि को आकर्षित करती रहेंगी क्योंकि हम डिजिटल भविष्य को ओर निरंतर बढ़ते जा रहे हैं। इस छेत्र में आने वाले समय में बहुत job opportunity उपलब्ध होंगी

अब तक हमने आपको संभावित क्षेत्रों में निकालनी वाली private और govt job opportunities 2021 के बारें में बताया है। इसके अलावा जैसे-जैसे दुनिया तेजी से डिजिटल परिवर्तन की ओर बढ़ रही है, आईटी पेशेवरों, डेटा वैज्ञानिकों और स्वचालन शोधकर्ताओं के लिए अवसर बढ़े रहे हैं। साथ ही आने वाले समय में स्वस्थ सेवाओं में भी भरी मांग बनी रहेगी। आगे आने वाले परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए हमें अपने कौशल को और निखारना होगा। अब सिर्फ एक प्रतिभा से काम नहीं चलेगा हमें बहु प्रतिभावान होना पड़ेगा वरना हम नौकरी के दौड़ में पीछे छूट जायेंगे। उपरोक्त बातों का ध्यान रखते हुए आप अपनी तैयारी कीजिये।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!