दो मुहे बाल

दो मुहे बाल ठीक करने के घरेलु उपाय – स्प्लिट हेयर से कैसे छुटकारा पाएं

हम सभी ने कभी न कभी दो मुहे बालों का सामना किया होगा। खासकर महिलाओं में दो मुहे बाल की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। आखिर दो मुहे बाल होते क्या है? जब बाल लम्बे होकर नीचे से दो भागों में बट जाते है तो उन्हें दो मुहे बाल कहा जाता है। ऐसे बाल रूखे और बेजान होकर खुरदरे हो जाते है। इस बालों का बढ़ना भी रुक जाता है। दो मुहे बाल संपर्क में आने वाले दूसरे बालों को भी नुकसान पहुंचते है।

दो मुहे बाल क्यों हो जाते है और ठीक करने के घरेलु उपाय

बालों के दो मुहे होने के बहुत से कारण हो सकते है। जिनमे से सबसे आम कारक नीचे सूचीबद्ध किये गए है। 

हेयर ड्रायर का अत्यधिक उपयोग

गर्मी बालों को नुकसान पहुँचती है। गर्मी से बाल शुष्क होकर बेजान हो जाते है। जो लोग नहाने के बाद नियमित हेयर ड्रायर का उपयोग करते है उनमें दो मुहे बाल की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। नहाने के बाद जितना हो सके बालों को प्राकृतिक वायु में सूखने दें। इससे बालों में चमक और नमी बानी रहेगी। हेयर ड्रायर का उपयोग बहुत जरुरी होने पर ही करें।

हेयर कलर उपयोग करने के कारण

स्त्री हो या पुरुष सभी में सफ़ेद बालों की समस्या रहती है। जिसको लोग बालों को रंग करके दूर करते है। परन्तु कुछ लोग अलग दिखने के लिए बालों को नियमित विभिन्न रंगों से रंगते रहते है। नियमित ऐसा करने से बालों में रूखापन आ जाता है और बाल दो मुहे हो जाते है। बहुत जरुरत होने पर ही बालों को रंगें। साथ ही ध्यान रखें हमेशा प्राकृतिक पदार्थों से बने हेयर कलर का ही उपयोग करें।

रसायन युक्त उत्पादों का उपयोग

हम बालों को सुन्दर और मुलायम रखने के लिए बहुत से उत्पादों का उपयोग है। ये सभी उत्पाद विभिन्न रसायनों से बने होते है। जिनका अधिक उपयोग हमारे बालों को दो मुहा बना सकता है। इसीलिए हमेशा प्राकृतिक पदार्थों से बने उत्पादों का ही उपयोग करें।

लगातार शैम्पू का बदलना

बालों को धोने के लिए जहाँ तक हो सके एक ही ब्रांड के शैम्पू का उपयोग करें। लगातार शैम्पू बदलने से इसका बालों पर बुरा असर पड़ता है। बाल कमजोर होकर टूटने लगते है और दो मुहे हो जाते है।

बालों को अधिक धोना

हमें बालों को अधिक नहीं धोना चाहिए और न ही उन्हें जरुरत से ज्यादा भीगा के रखना चाहिए। ऐसा करने बाल कमजोर हो जाते है। जिससे बालों के टूटने और दो मुहे होने का खतरा बन जाता है। सप्ताह में तीन बार से ज्यादा बाल धोने से बचना चाहिए।

बालों को रुखा रखना

बाल जब सीमा से अधिक सूख जाते है तो उनमें रूखापन आ जाता है। जिससे बाल बेजान होकर टूट या दो मुहे हो सकते है। इसीलिए बालों में नियमित तेल या हेयर सीरम लगाएं। जिससे बालों की प्राकृतिक नमी बनी रहे।

गलत तरीके से बालों को बांधना

कई बार हम बहुत ही पतले या ख़राब हो चुके रबर बैंड से अपने बालों को बांध लेते है। जब हम इनको निकलते है तो बहुत से बाल इनमें फंस कर टूट जाते है। ऐसे टूटे हुए बालों का बढ़ना रुक जाता है। जिसके कारण ये दो मुहे हो जाते है। इसीलिए हमें घटिया और बेकार रबर बैंड या ऐसे चीजों के उपयोग से बचना चाहिए।

दो मुहे बाल से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

दो मुहे बालों से छुटकारा पाने से सीधा सा उपाय है बालों को कटवा लेना। परन्तु ऐसा करने से आप सिर्फ कुछ समय के लिए दो मुहे बालों से बच सकते है। बालों के बढ़ने के साथ दो मुहे बाल फिर से निकल आएंगे। इनसे पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए आप कुछ असरदार घरेलु उपाय आजमा सकते है।

बालों में नियमित तेल लगाना

हमें अपने बालों में नियमित रूप से तेल लगाना चाहिए। विशेषकर नारियल का तेल हमारे बालों के लिए बहुत लाभदायक है। जिन महिलाओं को दो मुहे बाल की समस्या है उन्हें नारियल का तेल नियमित उपयोग करने चाहिए। तेल को बालों में अच्छे से लगाकर एक घंटे बाद बाल धो लें। आप चाहे तो रात को सोने से पहले तेल लगाकर सुबह बाल धो सकते है। नियमित नारियल का तेल लगाने से दो मुहे बाल समाप्त हो जायेंगे।

दो मुहे बाल में एलोवेरा जेल के उपयोग से

अगर हमारे बाल सूखे नहीं रहेंगे तो वो दो मुहे भी नहीं होंगे। एलोवेरा बालों का सूखापन दूर करने के बहुत प्रभावी है। एलोवेरा जेल आसानी से बाजार से खरीदा जा सकता है। या फिर आप एलोवेरा की पत्ती को घिसकर उसके जेल को अपने बालों में लगा सकती है। बालों में लगाने के बाद जेल को सूखने दे उसके बाद बाल धों लें। नियमित एलोवेरा जेल लगाने से बालों के रूखेपन और दो मुहे बाल से छुटकारा मिल जायेगा।

काली मसूर दाल और मेथी का लेप दो मुहे बाल में लाभदायक होते है

एक चम्मच मेथी और आधा कटोरी काली मसूर की दाल को भीगकर साथ में पीस लें। इसके बाद इसमें दही मिलकर लेप तैयार कर लें। तैयार लेप को दो घंटों तक बालों पर लगाकर रखे फिर सादे पाने से धो लें। ऐसा नियमित करने से दो मुहे बालों की समस्या से निजात मिल जाएगी।

बबूने की चाय और तेल का उपयोग

कैमोमाइल बबूने का अंग्रेजी नाम है। इस पौधे की चाय और तेल बालों के बहुत ही लाभदायक होते है। रात में सोने से पहले बबूने के तेल को अच्छे से अपने बालों में लगा लें और उसे रातभर ऐसा ही लगा रहने दें। सुबह एक बर्तन पानी में बबूने की चाय पत्ती डालकर अच्छे से उबाल लें। इस उबले हुए पानी को ठंडा करके अपने बालों को धो लें। ऐसा नियमित करने से दो मुहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

विभिन्न प्रकार के बालों का लेप लगाने से भी दो मुहे बाल ठीक किये जा सकते हैं

दो मुहे बाल हेयर मास्क

अगर बालों को सही नमी मिले, तो दो मुहे बालों की समस्या नहीं होती है। बालों को सही नहीं देने का काम आप बालों में लेप लगाने के जरिए कर सकते है। बालों के लेप कई तरीकों के बनाया जाता है। ऐसे घरेलु लेप बालों में जरुरी नमी को बनाये रखते है। अब हम आपको कुछ बालों के लेप बनाने के तरीके बताएंगें।

अंडे का लेप

बालों की लम्बाई के अनुसार आप एक कटोरी में अंडे तोड़ लें। तोड़ने के बाद इनमें एक चम्मच शहद और तीन चम्मच जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। तैयार मिश्रण को बालों पर लगा लें। लेप सूखने या लगभग एक घंटे बाद बालों को अच्छे से धों लें। अण्डों से बने लेप लगाने से बाल मुलायम हो जाएंगे और इनमें जरुरी नमी भी आ जाती है।

पपीते का लेप

आधा कप दही में पपीते का गुदा डालकर तबतक मिलाए जबतक ये मिश्रण मुलायम न हो जाए। तैयार मिश्रण को बालों पर अच्छे से लगा लें और सूख जाने के बाद सादे पानी से धों लें। पपीते में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और एमिनो एसिड आदि तत्व मौजूद रहते है जोकि दो मुहे बाल की समस्या को समाप्त करने में सहायक होते है।

केले का लेप

जरुरत के अनुसार केले लेकर उनको अच्छे से पीस लें। फिर इसमें दो बड़े चम्मच शहद और तीन चम्मच जैतून या नारियल का तेल मिलकर मिश्रण तैयार करलें। तय्यर मिश्रण को अच्छे से बालों पर लगा लें। सूखने के बाद बाल धों लें। इस लेप को नियमित लगाने से बाल मुलायम और  चमकदार बन जाएंगे। साथ ही बालों की नमी की समस्या भी दूर हो जाएगी।

स्प्लिट हेयर ट्रीटमेंट के लिए बियर से बालों को धुले

बियर में मौजूद प्रोटीन और शुगर बालों जी जड़ों को मजबूत करते है। बियर से नियमित बालों को धोने से बालों में चमक बढ़ती है और वो घने हो जाते है। आप बियर से बने शैम्पू का भी उपयोग कर सकते है। इससे दो मुहे बालों को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

रोज़ाना पौष्टिक आहार का लें

अगर आप नियमित पौष्टिक आहार का सेवन करते है, तो इससे  स्वस्थ बल्कि बाल भी मजबूत हो जाते है। हरी सब्जियां, फल अंडे आदि का नियमित सेवन करना चाहिए।

दो मुहे बाल से बचने के लिए निम्न सावधानियां बरतें

  • घर से बहार निकलें तो बालों को अच्छे से ढक लें। क्यूंकि सूरज की हानिकारक किरणें बालों को नुकसान पहुँचती है।
  • गीले बालों को प्राकृतिक तरीके से सूखने दें, हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बहुत जरुरी होने पर ही करें।
  • बालों को रंगने से बचें। अगर फिर भी रंगना चाहे तो प्राकृतिक पदार्थों से बने उत्पादों का उपयोग करें। रसायनयुक्त उत्पाद आपके बालों को बेजान बना देते है जिससे बाल टूटने और दो मुहे हो जाते है।
  • बार बार शैम्पू न बदलें। इससे बालों को नुकसान पहुँचता है।
  • बाल धोने के लिए सदैव शुद्ध पानी का उपयोग करें, गंदे या खरे पाने से बालों को नुकसान पहुँचता है और ये दो मुहे होकर टूटने लगते है।
  • बालों के नियमित रूप से नीचे से ट्रिम कराते रहना चाहिए। इससे बालों की सुंदरता भी बनी रहती और बाल दो मुहे नहीं हो पाते।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!