डार्क सर्कल

डार्क सर्कल हटाये 7 दिनों में, आँखों के नीचे डार्क सर्कल – बाय बाय

आँखें हमारे शरीर का एक सुंदर अंग है। चेहरे की सुंदरता को निखारने में आँखों का विशेष योगदान रहता है। परन्तु आँखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे या डार्क सर्कल इनकी सुंदरता को कम कर देते है। आँखों के नीचे काले घेरे महिलाओं के साथ साथ पुरुषों के लिए भी एक बड़ी समस्या है। आँखों के नीचे पड़ने वाले काले घेरे न केवल हमारी सुंदरता को कम करते है बल्कि हमें थका हुआ और बूढ़ा भी दिखाते है।

पहले डार्क सर्कल की समस्या चालीस से पचास वर्ष की आयु वर्ग के लोगों में देखने को मिलती थी। परन्तु बदलते परिवेश और जीवनशैली के चलते अब यह समस्या किसी भी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकती है। महिलाओं में डार्क सर्कल न केवल उनकी सुंदरता को कम करते है बल्कि उनके आत्मविश्वास में भी कमी लाता है।

डार्क सर्कल क्यूँ होते है?

आँखों के नीचे काले घेरे निम्न कारकों के कारण हो सकते है: –

  • मानसिक एवं शारीरिक तनाव के कारण।
  • अच्छी नींद न लेने के कारण।
  • बहुत समय तक कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन के उपयोग के कारण।
  • उम्रवृद्धि।
  • रूखी त्वचा।
  • बहुत अधिक रोने के कारण।
  • भोजन में पौष्टिक आहार न लेना।
  • आनुवंशिकता के कारण।
  • अधिक शराब और धूम्रपान के कारण।
  • बढ़ता प्रदुषण।

डार्क सर्कल कम करने के घरेलू उपाय क्या है?

आँखों के नीचे की त्वचा बहुत ही पतली और संवेदनशील होती है। बाजार में बहुत सी क्रीम मिलती है जोकि डार्क सर्कल को कम कर सकती है। परन्तु इनका अधिक उपयोग आँखों की त्वचा के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। कई बार इनके अधिक प्रयोग से आँखों में जलन, सर दर्द, आंसू आना जैसी शिकायत सामने आती है। आँखों के नीचे काले घेरे कम करने के लिए आप घरेलू उपायों को आजमा सकते है। इन तरीकों को अगर ठीक से किया जाए तो आँखों के काले घेरे जल्दी समाप्त हो जाते है और इनका कोई पार्श्व प्रभाव भी नहीं पड़ता है।

आलू, एलोवेरा और बादाम तेल का घरेलू उपाय

आलू प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है जोकि काले घेरे कम करने में मदद करता है। उपयोग के लिए एक से दो आलू का रस निकाल लें। अब रुई को इस रस में भिंगोकर अपनी आँखों के ऊपर रखें। इसे दस से पंद्रह मिनट तक रहने दें फिर सादे पानी से आँखों को अच्छे से धो लें। ऐसा दिन में दो बार नियमित करें। डार्क सर्कल जल्दी दूर हो जाएंगें।

एलोवेरा की ताज़ी पत्ती तोड़ कर उसके जेल को आँखों के आप लगाएं। नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल कम होने लगते है।

बादाम तेल में विटामिन ई होता है जोकि डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है। बादाम तेल को रात को सोते समय आँखों के चारों तरफ हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगाएं। सुबह आँखों को सादे पानी से धों लें। ऐसा तबतक करें जबतक की डार्क सर्कल कम न हो जाएं।

ककड़ी और गुलाब जल का घरेलू उपाय

ककड़ी के गोल टुकड़े काट लें। अब इन टुकड़ों को तीस मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। उसके बाद इनको आँखों पर रखकर दस मिनट के लिए आराम से बैठ या लेट जाएँ। इसके बाद आँखों को सादे पानी से धों लें। ऐसा दिन में दो बार और एक हफ्ते तक लगातार करें। इसके अलावा आप ककड़ी के रस में नींबू का रस मिलाकर उसमें रुई को भिगोंकर आँखों पर रखें। दस मिनट बाद आँखों को धो लें। नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल कम हो जाते है।

रुई को गुलाब जल में भीगकर डार्क सर्कल पर रखें। दस मिनट बाद आँखों को धों लें। ऐसा दिन में दो बार करें। रोज ऐसा करने से डार्क सर्कल में कमी आती है।

ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल

ग्रीन टी बैग को आधा कप पानी में उबालें। अब इसे निकालकर ठंडा होने दें और आधे घंटे फ्रिज में रख दें। उसके बाद इसको निकालकर आँखों पर रख लें। दस से पंद्रह मिनट बाद इनको हटा कर आँखों को धो लें। ऐसा नियमित एक हफ्ते तक करने से आँखों के काले घेरे समाप्त हो जाते है।

दूध का इस्तेमाल

दूध हमारी त्वचा को नमी प्रदान करता है और उसको मुलायम बनाता है। थोड़े से दूध को फ्रिज में ठंडा होने को रख दें। अब इसमें रुई को भिगोकर आँखों पर लगाएं। दस से पंद्रह मिनट बाद इसको हटा कर आँखों को धों लें। ऐसा दिन में तीन से चार बार दोहराएं। नियमित ऐसा करने से डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाता है।

टमाटर या पुदीना का रस

एक चम्मच टमाटर के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर डार्क सर्कल पर लगाएं। दस मिनट बाद आँखों को अच्छे से धों लें। ऐसा दिन में दो बार दोहराएं।

पुदीना की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें थोड़ा सा नीम्बू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को काले घेरों पर लगाएं। दस से अंदरह मिनट बाद आँखों को धो लें। रोजाना ऐसा करने से डार्क सर्कल कम होने लगते है।

नारियल तेल से मालिश

रात को सोने से पहले आँखों के पास नारियल तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। तेल को रात भर लगे रहने दें। सुबह सादे पानी से आँखों को साफ कर लें। ऐसा नियमित एक हफ्ते तक करें।

नीम्बू, बेसन और हल्दी का मिश्रण 

ताजे नींबू के रस को रुई के माध्यम से आँखों के पास लगाकर दस मिनट बाद धो लें। इसके अलावा आप एक चम्मच नींबू  का रस, एक चम्मच टमाटर का रस व थोड़ी सी हल्दी और बेसन मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस तैयार मिश्रण को आँखों के काले घेरों पर लगाएं। दस से पंद्रह मिनट बाद इस्कॉन धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं। लेकिन अगर आपको नींबू  से जलन या खुजली हो तो इस तरीके को न अपनाएं।

डार्क सर्कल कम करने के कुछ अन्य तरीके

  • डार्क सर्कल का मुख्य कारण नींद की कमी भी होती है। इसीलिए कोशिश करें की रोजाना सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें।
  • शराब और धूम्रपान का सेवन बंद कर दें।
  • रात को सोने से पहले मेकअप को धोकर सोना चाहिए।
  • धुप में काला चश्मा पहनकर निकलें।
  • सुबह उठते ही आँखों को ठन्डे पाने से धोना चाहिए।
  • आँखों को कभी भी जोर जोर से नहीं मलना चाहिए।
  • भोजन में पौष्टिक आहार को शामिल करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!