Business growth shown by growing plant

Business Growth Strategies – किसी भी बिज़नेस में सफलता पाये

Business Growth Strategies हमेशा से कंपनियों की पहली प्राथमिकता रही है। किसी भी उद्यमी का एक मुख्य उद्देश्य अपने उद्यम को लाभप्रद रूप से विकसित करना होता है। फिर चाहे आप एक स्टार्ट-उप हों या एक अनुभवी व्यवसायी, हर कोई विकास करना चाहता है। व्यवसाय में सफलता और असफलता का मार्ग लगभग एक ही है। दूसरों से अलग सोच ही आपके व्यवसाय को सफलता दिलाती है। आपको एक मजबूत रणनीति के साथ अपने व्यवसाय को लक्ष्य की ओर लेके जाना होता है। इन लक्ष्यो तक पहुंचना जितना आसान है उतना कठिन भी है। यह सब आपके रणनीति और लक्ष्य निर्धारण पर निर्भर करती है।

एक बिजनेस लीडर के रूप में आप आने वाले अवसर की प्रतीक्षा नहीं करते हैं, आप उन्हें बनाते हैं। Business Growth Strategies एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है।  व्यवसाय शुरू करने के साथ ही आपको उसके कम से कम पांच साल के लक्ष्य का निर्धारण कर लेना चाहिए। फिर उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए पूरी मेहनत और लगन से लग जाना चाहिए। कोई भी व्यवसाय एक दिन में न ही बड़ा होता है और न ही सफल। ये निरंतर किये जाने वाला प्रयास है।  जिसके लिए एक जूनून की आवश्यकता होती है।

एक सफल व्यवसायी वही है जो समय के अनुसार होने वाले परिवर्तनों को समझ सके। उनके हिसाब से अपनी रणनीति में बदलाव ला सके। नियमित अंतराल पर अपनी टीम को पुनर्जीवित कर सके। अपने काम के लिए नई और ट्रेंडिंग तकनीकों को शामिल कर सकते हैं। अपने ग्राहकों के स्वाभाव में होने वाले परिवर्तन को समझ सके। ऐसी बहुत सी जरुरी बातें है जिनका ध्यान रखके आप अपने Business को grow कर सकते है।

Business Growth के लिए आपको Strategies को ध्यान में रखना होगा। इन्हे सम्पूर्ण तो नहीं कहा जा सकता परन्तु ये आपकी सफलता में महत्वपूर्ण जरूर है। आइए उनमें से हम कुछ बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करें।

व्यक्तिगत व्यवहार और लक्षण (Personal Behavior and Traits)

Business Leader का व्यक्तिगत व्यवहार और उसका रवैया निश्चित रूप से व्यवसाय के विकास को प्रभावित करता है। उनका प्रबंधन अनुभव, कार्यात्मक कौशल और प्रासंगिक व्यावसायिक क्षेत्र का ज्ञान भी ऐसे तत्व है जो business growth को प्रभावित करते है। इसके अलावा, उनकी सामाजिक पूंजी संसाधनों तक पहुंच को प्रभावित करती है। आपकी अपनी टीम को प्रेरित करने की क्षमता भी मदद करती है। आपके यही गुण आपको सफलता की ओर लेके जाते है। जिसके लिए जरुरी है आप लगातार पढ़ते और अनुभवों से सीखते रहें।

मजबूत प्रबंधन टीम (Strong Management Team)

मजबूत प्रबंधन आपके व्यवसाय की रीड की हड्डी के सामान होती है। आपकी टीम को आपके लक्ष्यों और प्रथिमकताओं का पूरा ज्ञान होना चाहिए। उन्हें business growth के लिए नए विचारों और सुझावों से आपको अवगत कराना चाहिए। उन्हें व्यवसाय के अन्य श्रमिकों को संभालने और लक्ष्य के ओर ले जाने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपका नेतृत्व मजबूत और वर्तमान परिस्थितियों के अनुरूप खुद को ढाल लेता है, तो सफलता निश्चित है।

सही कर्मचारियों का चयन (Hiring Right Employees)

जैसा की हिंदी में कहावत है “अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता” । जिसका अर्थ है – अकेला मनुष्य अपने दम पर किसी बड़े काम को अंजाम नहीं दे सकता। उसको आगे ले जाने के लिए टीम की जरुरत पड़ती है। एक सही टीम आपको दूसरों की तुलना में जल्दी सफलता दिला सकती है। इसीलिए ये बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है की आप सही लोगों का चुनाव करें। ऐसे कर्मचारी खोजें जो अपने काम के प्रति समर्पित हों। उनमें उत्कृष्टता प्राप्त करने की लगन हो। चयन करते समय आप यह सुनिश्चित करें कि ये कर्मचारी आपके व्यवसाय की संस्कृति में फिट हों।

A group of hiring professionals

 

नियमित कर्मचारी प्रशिक्षण और प्रेरणा (Regular Employee Training & Motivation)

बाजार अस्थिर है और यह लगातार बदलता रहता है। इन परिवर्तनों को अपनाने के लिए हमें सीखने और प्रशिक्षित होते रहने की आवश्यकता है। यदि हम अपने कर्मचारियों को नियमित रूप से प्रशिक्षित नहीं करते हैं, तो हम विकास में पिछड़ जायेंगे। निरंतर विकास के लिए निरंतर सीखते रहना जरुरी है। वर्तमान बाजार परिदृश्य अनुरूप हमें अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना आवश्यक है। क्यूंकि तभी हम अपने व्यवसाय के विकास योजनाओं को सही ढंग से क्रियान्वित कर पाएंगे।

इसके साथ ही आप रोज़  नए तरीकों से अपने टीम को प्रेरित कीजिए। उन्हें नई-नई चुनौतियाँ दीजिए | उनके लक्ष्य निर्धारित कीजिये और उसको पूरा करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें। अपने सदस्यों को जिम्मेदारी सौंपिए और उन्हें अपने आपको साबित करने का मौका दीजिये। अपने कर्मचारियों के साथ व्यावसायिक लक्ष्य को साझा करने से उन्हें यह प्रेरणा मिलती है कि भविष्य में उनके लिए काम होगा, साथ ही विकास के अवसर भी होंगे। इस तरह, वे आपको यह साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे कि वे पदोन्नति के लिए विचार करने योग्य हैं।

प्रौद्योगिकी को अपनाना (Adoption of Technology)

आप विकसित होना चाहते हैं और आप प्रौद्योगिकी का उपयोग नहीं करना चाहते, अव्यावहारिक लगता है। Business growth के लिए ये बहुत जरुरी strategy है कि हम समय-समय पर अपने Business Scope, Latest Technology Trends का विश्लेषण करें और उसके अनुरूप परिवर्तन करें। आपके व्यवसाय के विकास के लिए प्रौद्योगिकी एक वरदान की तरह है। यह आपके कार्यों को सुगमता से करने और प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने में मदद करता है। यह आपके श्रम लगत को भी कम करता है। प्रौद्योगिकी का उपयोग करके आप डेटा का अधिक तेज़ और सटीक विश्लेषण कर सकते हैं। चुनौती अपने विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए सही प्रौद्योगिकी उपकरण चुनने में आती है। सही तकनीक का उपयोग आपके व्यवसाय को सफलता के एक कदम और करीब ले जायेगा।

ग्राहक संतुष्टि और प्रतिक्रिया (Customer Satisfaction & Feedback)

एक सफल व्यवसाय के लिए ग्राहकों की संतुष्टि आवश्यक है। जब आप बाजार में कुछ बेचते हैं तो सुनिश्चित करें कि यह आपके ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करता है। Business Growth के लिए जरुरी है कि आप नए ग्राहकों की तलाश करें। परन्तु इसके साथ आपको अपने वर्तमान ग्राहकों के साथ बिक्री क्षमता बढ़ाने के लिए भी काम करना चाहिए। अपने ब्रांड के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाएं। Offer sale, Customer loyalty program और Referral Bonus के माध्यम से ग्राहकों के साथ अपने लाभ को बढ़ाने के अवसरों की तलाश करें।

साथ ही एक व्यवसाय के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया भी उतनी आवश्यक है जितना उनका संतुष्ट होना। इसके लिए आप अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए ग्राहक प्रतिक्रिया जरूर लें। उनकी प्रतिक्रिया के अनुसार अपने उत्पादों और सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास करें। सुधार की दिशा में आपके ईमानदार प्रयास आपके ग्राहक को वफादार बनाए रखेंगे। Strong Business growth strategies के लिए मजबूत ग्राहक आधार की आवश्यकता होती है। सही दिशा में किया आपका प्रयास आपके व्यवसाय तो नई उंचाईओं पर ले जायेगा।

अपने उत्पाद का विज्ञापन करें (Advertising Your Product)

अपने उत्पादों और सेवाओं के लाभों को ग्राहक को बताने का सबसे सरल तरीका है उसका विज्ञापन करना। सही विज्ञापन आपको अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद करता है। उदाहरण के लिए यदि आप बेबी सोप बेचना चाहते हैं, तो उनकी माताओं को अपने संभावित ग्राहक के रूप में लक्षित करें। सही और लक्षित विज्ञापन आपके व्यवसाय में तीव्र वृद्धि ला सकते हैं।

आप अपने उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें समाचार पत्र, राष्ट्रीय टेलीविजन, सोशल मीडिया प्लेटफार्म आदि शामिल है। अपने उत्पादों को लोगों तक पहुंचने के लिए आप डिजिटल मार्केटिंग का भी प्रयोग कर सकते है। इस तरीके से आप अपने उत्पाद संभावित ग्राहकों तक सटीकता से पंहुचा सकते है।

Mode of advertisements on billboard

 

वित्तीय प्रबंधन (Financial Management)

एक business को शुरू करने और सफल बनाने के लिए वित्तीय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे-जैसे आपका business grow करता  है, उसे अपने विकास को वित्तपोषित करने के लिए अधिक नकदी की आवश्यकता होती है । इन वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए योजना बनाना और बजट बनाना महत्वपूर्ण है। वित्तीय प्रबंधन कंपनी के भीतर कार्य दक्षता बढ़ाने के काम भी आता है। साथ ही संगठन के भीतर और बाहर उत्पादक या निवेश योग्य क्षेत्र को धन आवंटित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इसीलिए अपने सभी वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखना एक अच्छा अभ्यास है। इससे आपको पता रहता है की आपका पैसा कहाँ खर्च हो रहा है।

सामाजिक उत्तरदायित्व (Social Responsibility)

ऐसा लग सकता है कि सामाजिक उत्तरदायित्व और व्यावसायिक विकास दो अलग-अलग पहलू हैं। परन्तु कहीं न कहीं ये एक दूसरे पर प्रभाव डालते है। उदाहरण के लिए यदि आपकी कंपनी पर्यावरण मानदंडों का पालन नहीं करती है, तो यह आपके ग्राहकों के बीच आपकी कंपनी की नकारात्मक छवि देती है। जिसके परिणाम स्वरुप आप अपने ग्राहक आधार को खो सकते है। वहीं समाज के प्रति आपका एक सकारात्मक कदम आपको अपने ग्राहकों के समीप ला सकता है। आपके सामाजिक कार्य तुरंत परिणाम नहीं ला सकते हैं लेकिन यह आपके खरीदारों के बीच सकारात्मक सोच जरूर उत्पन्न कर सकते है।  जिसका परिणाम आपको बाद में अपने व्यवसाय में देखने को मिलेगा।

लीक से हटकर विचार करना (Think Differently)

हमेशा अपने business के साथ कुछ अलग करने के बारे में सोचें। नए विचारों को प्रयोग करने से न डरें। अपने वर्तमान बाजार पर नज़र रखें और उचित तरीके  अपनाएं। उन तरीकों पर विचार कीजिये जिससे आप अपने उत्पादों को और बेहतर बना सकें। व्यवसाय के निश्चित विकास के लिए नए तरीकों को अपनाना आवश्यक है। अपने व्यवसाय की बेहतरी के लिए अपनी प्रबंधन टीमों के साथ बैठकें करें। अपने विचारों को उनसे साझा करें। उनके विचारों पर ध्यान दें और उन्हें लागू करने का प्रयास करें। व्यवसाय की बेहतरी के लिए अनुसंधान एवं विकास (R&D) पर जोर दें।

निष्कर्ष (Conclusion)

जल्दी सफल होने के लिए कोई निश्चित सूत्र नहीं है। आप अपना विज़न और मिशन स्टेटमेंट बनाये। इसे अपने कर्मचारियों के साथ साझा करें। ताकि वो समझ सकें उन्हें किस दिशा में काम करना है। नियमित रूप से नेटवर्किंग कार्यक्रमों में भाग लें। वहां आपको सामान विचार वाले लोगों से जुड़ने का अवसर मिलेगा। जिनमें से कई के पास अद्वितीय दृष्टिकोण और अंतर्दृष्टि है जो आपको कहीं और नहीं मिलेगी। उनके द्वारा दिए गए सुझावों और विचारों का अध्यन करें।  व्यवसाय को बढ़ाने के लिए विचारों के बारे में सोचते समय रचनात्मक बनें। बाजार और ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार खुद को अपडेट करते रहें। यदि आप  सुझावों को शामिल करने में सक्षम हैं, तो निश्चित रूप से आपके व्यवसाय में उछाल आएगा।

यदि आपके पास व्यवसाय बढ़ाने के लिए कोई business growth strategy है तो आप हमें बता सकते है। हम उसे अपने readers के साथ साझा करेंगे। कृपया अपने विचार हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं।

 

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!