पुरषो के लिये वेट लॉस करने के तरीके – Best diet plan for Men

वेट लॉस करने के लिए पुरुषो को अपनी डाइट में इन 7 चीजों को शामिल करना चाहिए।आज के दौर में वजन बढ़ना एक आम समस्या के रूप में उभर कर आ रही है ।अधिक वजन बढ़ने से ना केवल आप देखने में भद्दे लगते है बल्कि इससे आपके स्वास्थ्य पर भी पूरा असर पड़ता है।मोटापे से पीड़ित लोगों कोडायबिटीज ,दिल के अलावा लीवर में परेशानी शुरू हो जाती है।आपको जानकर हैरानी होगी कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को वजन बढ़ने से उन्हें विभिन्न बीमारियां घेरने लगती है।मोटापे से बचने और अपने शरीर को बीमारियों के घर बनाने से बचने के लिए पुरुषों को अपने खान पान में कुछ ऐसे मिनरल्स और पोषक तत्व आधार में जरूर शामिल करना चाहिए ।इससे ना केवल आपका वजन कम होगा बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है।चलिए जानते है ऐसे ही 7 आपके स्वास्थ्य के लिए डाइट जोकि पुरुषो के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

खाने में प्रोटीन को शामिल करे – प्रोटीन की अधिक मात्रा आपके हेल्थ को बगैर बिगाड़े आपका वजन कम करती है।आपको जानकर थोड़ा हैरानी हो सकती है यदि आप अपनी डाइट में को अधिक मात्रा में सेवन करते है तो ऐसे में आपको भूख कम लगती है।वही हाईप्रोटीन डाइट लेने से आपके वजन में कमी आने के साथ ही उसी दौरान आपकी मांसपेशियां भी स्ट्रांग हो जाती है।हाई प्रोटीन डाइट्स से कैलोरी बर्न तो होता ही इसके बावजूद शरीर एक्टिव बना रहता है।स्टडीज के मुताबिक हाई प्रोटीन डाइट को शामिल करने से पुरुषो का वजन तो कम होता है खास बात तो यह है इससे उनके हेल्थ पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता।


आमेडिटेरेनियन डाइट से घटाए वजन – सब्जियां ,फ्रूट्स और फिश जोकि की मेडिटेरेनियन डाइट में शामिल किए गए है।इसको डाइट में लेने से ना केवल आपका वजन घटता है बल्कि आप खतरनाक बीमारियों के शिकंजे में आने से बचते है।जिनमे डायबिटीज और दिल की बीमारियां मुख्य रूप से शामिल किए गए है।वही पुरुषो में होने वाले प्रोटेस्ट कैंसर से भी बचाने में कारगर है।
साबुत अनाज और प्लांट बेस्ट डाइट – वजन को कम करने के लिए साबुत अनाज काफी फायदेमंद साबित होता है।इसमें खासियत यह होती है कि इनमे वीगन डाइट के गुण नहीं पाए जाते।यानी कि इस डाइट के अंतर्गत किसी एनिमल प्रोडक्ट को शामिल नहीं किया जाता।प्लांट बेस्ड डाइट में सब्जियां फ्रूट दही और बीन्स के अतिरिक्त सीमित मात्रा में अंडा चीज़ और चिकन को रखा गया है।इसके सेवन से फाइबर और पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जाता है।


लो कार्ब डाइट डाइट से कम करे वजन – इस प्रकार की डाइट से आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. लो कार्ब डाइट लेने से ना सिर्फ वजन कम होगा बल्कि पुरुषों के पूरी हेल्थ के लिए अच्छी मानी जाती है। कई स्टडीज कोलेस्ट्रॉल के दावे के अनुसार लो कार्ब डाइट कम करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।लो कार्ब डाइट ऐसी डाइट है जिससे आप लंबे समय तक खुद को मेंटेन रख सकते हैं.  
हाई फाइबर डाइट में करे शामिल -हाई फाइबर आपके वजन को घटाने में सहायक होता है ।345 लोगो पर की गई एक स्टडी के मुताबिक हाई फाइबर डाइट में शामिल करे वाले 46 फीसदी पुरुषो ने तेज गति वजन घटाया।हाई फाइबर आंत में जमा फैट से छुटकारा दिलाने में सहायक है।इससे गंभीर बीमारियो से भी मुक्ति मिलती है।


पैलियो डाइट वेट लॉस के लिए सहायक – पैलियो डाइट लेने से आपके वजन में तेजी से कमी आती है।यदि आप अपने डाइट इसको शामिल करते है तो आप लंबे समय तक फिLट और अंदर से स्ट्रांग होते है। बहुत ही कम लोग जानते होगे की डाइट में अनाज, फलियां, रिफाइंड शुगर, सोडा के अतिरिक्त कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स खाना सख्त मनाही होती है. दूसरी ओर यदि आप अधिक से अधिक ,साबुत अनाज, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स शामिल करने से आपके वजन में भरी गिरावट आती है।.  


वेजिटेरियन डायर वजन घटाने में होगा प्रभावी -जैसा की आप जानते होगे की प्लांट पर आधारित फूड आपके स्वास्थ्य से लेकर वजन घटाने में काफी सहायक होता है। एक स्टडी की माने आपके अच्छे स्वास्थ्य और संतुलित वजन करने में कारगर है।इसलिए लोगो को खाने पीने की आदतों में मीठी ड्रिंक और मीठे खाने की चीजों का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।ऐसा करने से शरीर में कैलोरी कम होगी तो आपका वजन अपने आप कम हो जायेगा।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!