android 12 features

Android 12 के बेहतरीन Features – All new list of 12 updates

Google ने Android 12 सिस्टम  और इसके नई फीचर की घोषणा कर दी है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्ज़न वीवो, वनप्लस, ओप्पो, पिक्सल समेत अन्य 11 ब्रांड्स के स्मार्टफोन में दिया गया है। हालांकि कुछ खास फीचर्स हैं, जो सिर्फ गूगल पिक्सल के नए फोन में मिलेंगे, जिसे इस साल ही लॉन्च किया जाएगा। गूगल का नया Android 12 कई खास फीचर्स के साथ जैसे यूनिक कलर, थीम, बेहतर प्राइवेसी फीचर के साथ आता है। आज हम कुछ ऐसे  Android 12 features के  बारे में बात करेंगे जो इस साल आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन में आने वाले हैं।

  1. अगर आप किसी ऐप को अपनी उचित लोकेशन की जानकारी नहीं देना चाहते हैं तो अब आप Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐसा कर सकते हैं। आप इस नए फीचर के साथ किसी भी ऐप्स को अपनी अनुमानित लोकेशन यानि Approximate Location की पर्मिशन दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, मौसम की जानकारी देने के लिए मौसम ऐप्स को आपके सटीक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है।
  2. यह  एक खास ‘Material You’ UI डिजाइन के साथ आएगा, जो आपके एंड्रॉइड फोन का लूक पूरी तरह से बदल देगा। यह नया इंटरफेस नए कलर ऑप्शंस, Animation, tile design समेत कई खास चीजों के साथ आएगा।
  3. Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम का यह फीचर सिर्फ गूगल पिक्सल फोन में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस फीचर के जरिए आप पिक्सल फोन का पॉवर बटन अगर लंबे समय तक दबाएं रखेंगे तो Google Assistant active  हो जाएगा।
  4. ये  एक नए और खास One-handed mode फीचर के साथ आता है। इससे आप बड़े स्मार्टफोन्स को एक हाथ से भी अब आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।
  5. इस  ऑपरेटिंग सिस्टम में एक और फीचर है जिससे आप QR Code के जरिए भी Wi-Fi के कनेक्शन को शेयर कर सकते हैं। यह QR Code आपको एक नए ‘Nearby’ बटन में मिल जाएगा।
  6. Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए एंड्रॉइड फोन्स में Remote App का सपोर्ट भी दिया जाएगा। इसके जरिए आप आसानी से अपने स्मार्ट टीवी को भी फोन से कंट्रोल कर सकते हैं।
  7. जब भी आपके स्मार्टफोन का कोई भी ऐप कैमरा या माइक्रोफोन का इस्तेमाल करेगा तो फोन के टॉप राइट कॉर्नर पर एक नया इंडीकेटर दिखाई देगा। उसके बाद अगर आप उस ऐप का सेंसर एक्सेस हटाना करना हैं तो आप Quick Setting  के जरिए आसानी से कर सकते हैं।
  8. इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में एक नया प्राइवेसी डैशबोर्ड भी होगा, जो आपको पर्मिशन सेटिंग्स के साथ ये भी दिखाएगा कि कौन-सा डेटा किस ऐप के जरिए इस्तेमाल हो रहा है और कितनी बार किया जा रहा है। इसके अलावा आप इसी प्राइवेसी डैशबोर्ड से किसी भी ऐप पर्मिशन को रिमूव भी कर सकते हैं।
  9. Android 12 का ये नया feature आपके फोन को पहले से ज्यादा तेज और effective बना देगा। आपके फोन बैटरी भी काफी कम खपत होगी। Google ने कोर सिस्टम सर्विस के लिए जरूरी CPU Time को 22% तक कम कर दिया है और Android 12 OS में सिस्टम सर्वर द्वारा बड़े कोर के उपयोग को 15% तक कम कर दिया है।
  10. नई Android 12 features   के साथ आप पिक्सल डिवाइस पर नए कस्टम Color Palette और Redesigned Widgets के साथ अपने फोन को पूरी तरह से personalized कर सकते हैं। कॉल कलर एक्सट्रैक्शन के साथ, आप अपना वॉलपेपर चुन सकते हैं, और इसका सिस्टम   Automatic तय करता है कि आपके फोन पर लगे वॉलपेपर के हिसाब से कौनसा कलर ज्यादा बेहतर दिखाई देगा।
  11. अब नए ऑपरेटिंग सिस्टम में आप नोटिफिकेशंस बार को स्क्रॉल डाउन करेंगे तो एक नए डिजाइन के आयतकार बॉक्स में आपको नोटिफिकेशंस दिखाई देगा। इस नए डिजाइन में आप एक बार में ज्यादा नोटिफिकेशंस को देख पाएंगे।
  12. Android 12 प्राइवेट कंप्यूट कोर सिस्टम के साथ आता है, जो लाइव कैप्शन, नाउ प्लेइंग और स्मार्ट रिप्लाई जैसी सुविधाओं को सक्षम बनाता है। यह फीचर फोन के ऑडियो और भाषा को सिक्योर करके रखता है।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!